Indian Inventions In The world ( In Hindi ) ( भारत के आविष्कार )

“जहा डाल डाल पर सोने की चिड़िया करती हे बसेरा वो भारत देश हे मेरा.”

भोगोलिक द्रष्टि से भारत दुनिया का ७वा बड़ा राष्ट्र हे , ओर जनसँख्या की द्रष्टि से विश्व में भारत का दूसरा क्रमांक आता हे. भारत देश अपनी ” अनेकता में एकता ” के सूत्र के लिए पुरे विश्व भर में प्रसिद्ध हे , यहा अनेक धर्म, जातीओ के लोग मिल जुल कर रहे ते हे ओर सभी त्योहारों को साथ मिलकर मनाते हे. विश्व की प्रगति में भारत ने अपना महतम योगदान दिया हे.

आइये तो जानते हे भारत ने किए हुए आविष्कार जो विश्वभर में प्रसिद्द हे:-   

१) “०” शुन्य की शोध ( Zero) :-

images
Image Courtesy:- Google

शुन्य (०) अंक की शोध भारत के प्रख्यात गणितज्ञ आर्यभट ने की. शुन्य का परिचय इन्होने ही  विश्व को करवाया. आज की दुनिया हम बिना शुन्य (०) के सोच भी नहीं सकते .

२) योगा( Yoga ) :-

images (1)
Image Courtesy:- Google

आज योगा पुरे विश्व भर में प्रसिद्द हे , यहाँ तक की विश्व ( अंतरराष्ट्रीय) योगा दिन भी मनाया जाता हे. पुराने ज़माने में भारत के रुषीमुनिओ योग के द्वारा आत्मा ओर परमात्मा का मिलन करके साक्षात्कार  करते थे. योग की शुरुआत प्राचीन भारत से ही हुई हे ओर आज दुनिया के हर देश में योग किया जाता हे.

३) युद्ध की कला ( Martial Arts ) :-

download (5)
Image Courtesy:- Google

Martial Arts सुनते ही हमें चीन ओर जापान  की याद आ जाती हे. पर आपको यह जानकर हेरानी होगी की Martial Arts की शुरुआत सबसे पहेले भारत के एक बुद्धिस्ट ( Buddhist ) द्वारा की गयी थी, ओर बादमे उसकी शुरुआत चीन ओर जापान जैसे अनेक देशो में हुई.

४) Chess ( चतुरंगा ):-

download (7)
Image Courtesy:- Google

chess का इतिहास १५०० वर्ष पुराना हे. chess की शुरुआत ६ वी सदी में भारत में हुई थी , ओर वह चतुरंगा के नाम से प्रसिद्ध था . ओर बाद में कई देशो में chess खेलने की शुरुरत हुई. वैसेही Ludo भी भारत में ही पहेले खेला जाता था .

५) आयुर्वेदिक उपचार (Ayurvedik) :-

download (8).jpeg
Image Courtesy:- Google

आयुर्वेदिक नाम संस्क्रित नाम हे, प्राचीन भारत में हजारो साल पहेले  बीमारियो का इलाज आयुर्वेदिक उपचार से ही होता था , जो आज भी भारत में कई जगह आयुर्वेदिक के माध्यम से इलाज होता हे. आयुर्वेदिक रोगों को जडमूल से निकालने के लिए प्रसिद्ध हे .

६) मोतियाबिंद ( Cataract Surgery )

Image result for catract surgery old image
Image Courtesy:- Google

इ.स पूर्व छठवी ६ सदी में भारतीय चिकित्सक सुश्रुत ने अपनी पुस्तक सुश्रुत संहिता में इसका वर्णन किया था.उन्होंने उसमे मोतिबिंद की पूर्ण विधि बताई थी ओर सफलता का दावा भी किया थी . इसी दौरान ग्रीक विज्ञानिक भारत की मुलाकत पर आये थे . ओर मोतिबिंद के इलाज का परिचय भारत से चीन को करवाया था.

इसके आलावा कहा जाता हे की कुष्ठ रोग, पथरी, प्लास्टिक सर्जेरी , दिल के दौरे की बीमारी जैसे अनेक बीमारियों का उस ज़माने में यानि ६ वि सदी में उन्होंने उस पुस्तक में वर्णन किया था .

७) हिरा ( Diamond ) :-

Image result for old indian diamond image
Image Courtesy:- Google

इ.स १८ वी सदी में साऊथ आफ्रिका ओर ब्राजील में हीरे की खान होने का पता चला, किंतु उससे पहेले Diamond शब्द संस्कृत भाषा से आया हे. मध्य भारत के गोलकुंडा नामक खान से पाए जाने वाले हीरो की बहुत मांग थी.

८) Crescograph क्रेस्कोग्राफ:-

download (9).jpeg
Image Courtesy:- Google

यह एक पौधों की वृद्धि को मापने वाला यंत्र हे जिसका विकास इ.स १९१८ में जगदीशचंद्र बासु ने किया था .

९) पट्टी ( Ruler ) :

Image result for oldest ivory ruler pics
Image Courtesy:- Google

पट्टी सबसे पहेले इ.स पूर्व १५०० पहेले सिंधु घाटी के हड़प्पा सभ्यता में पाई गई थी. हाथीदांत से बनी हुई यह पट्टी खुदाई के दौरान हाथ में आई थी .

१०) Cotton gin :-

download (10).jpeg
Image Courtesy:- Google

यह एक यंत्र हे जो रुई-cotton ( कापूस ) को  उसके बिनौले में से तंतुओ को अलग करता हे.रुई को  हाथ से अलग करने की तुलना में यह यंत्र से उत्पादन काफी बढ़ता हे. इसकी शुरूआत सबसे पहेले भारत में हुई , अजंता की गुफा इस बात का सबूत हे की Single Cotton Gin का सबसे पहले उपयोग ५ पांचवी सदी में हुआ था .

११) तक्षशिला ( Worlds First University) :-

download (11).jpeg
Image Courtesy:- Google

तक्षशिला प्राचीन भारत में आया हुआ बुध्ध ओर हिन्दू धर्म का  शिक्षा का मुख्य केंद्र था. आज यह Worlds First University से जाना जाता हे. वर्तमान समय में तक्षशिला पाकिस्तान के पंजाब प्रान्त के रावलपिंडी जिल्ले का एक तहसील हे. UNESCO ने इसे विश्व विरासत सूचि में शामिल भी किया हे.

१२) आभूषण बटन ( Button) :-

download (12).jpeg
Image Courtesy – Google

बटन का सबसे पहेले इस्तिमाल तक़रीबन २५०० -३००० साल पहेले सिंधू नदी के हड़प्पा ओर मोहनजोदड़ो के सभ्यता में किया गया था. जो खुदाई के दौरान सामने आये थे . पत्थरो से बने यह बटन अति आकर्षित थे.

१३) Shampoo ( शैम्पू ) 

Image result for Sake Dean Mahomed
Image Courtesy – Google

shampoo शब्द हिंदी भाषा से ही उत्पन्न हुआ हे . चम्पू शब्द से ही shampoo शब्द बना हे. मुग़ल साम्राज्य के दौरान बालो की मसाज के लिए चम्पू का उपयोग किया जाता था. shampoo की पहचान  सबसे पहेले बिहार के Bengali Entrepreneur द्वारा ब्रिटन में हुईथी .

१४) साप-सीढी ( Snack & Ladder Game ) :-

Image result for snake ladder game oldest pic
Image Courtesy – Google

साप-सीढी खेल का आविष्कार भी भारत में ही हुआ हे, जब की प्राचीन भारत में यह मोक्षपट के नाम से जाना जाता था

१५ ) ज्यामिति ( Geometry ) :-

Image result for indian old geometry
Image Courtesy – Google

ग्रीस के महान गणितशास्त्री पायथागोरस ने ५०० इसा पूर्व पायथागोरस प्रमेय का सिद्धांत विश्व को दिया. किंतु भारत के प्राचीन गणितशास्त्री ओर शुल्व सूत्र ओर श्रोतसुत्र के रचयिता बौधायन ने  रेखागणित,ज्यामिति त्रिकोणमिति ओर अनेक महत्वपूर्ण नियमो की खोज  ८०० इसा पूर्व ही करली थी. किंतु प्राचीन भारत में यही गणित ( रेखागणित, ज्यामिति ओर  त्रिकोणमिति ) शुल्व शास्त्र के नाम से जाना जाता था.

१६) रेडियो ( Wireless Communication)

Image result for radio oldest pic jagadish chandra bose
Image Courtesy – Google

आज रेडियो का नाम सुनते ही हमें मार्कोनी की याद आ जाती हे, जिन्हें इ.स १९०९ में रेडियो के अविष्कार के लिए नोबेल पारितोषिक भी दिया गया था. इ.स १८९५ में जगदीश चंद्र बासु ने संचार के लिए रेडियो तरंगो का पहेला सार्वजनिक परिक्षण किया था. इसके दो साल बाद ही मार्कोनी ने इसी विषय पर परिक्षण किया इन्ही दौरान भारत पर अंग्रेजो की हुकूमत होने के कारण सारा श्रेय उन्हें मिला ओर यही वजह से जगदीश चंद्र बासु पेटंट करवाने में भी असफल रहे .रेडियो केअविष्कार की खोज का आज के विश्व की प्रगति में महत्वपूर्ण योगदान रहा हे.

USB ( Universal Serial Bus ) :-

download (13).jpeg
Image Courtesy – Google

USB के बारे में तो आप सभी ही जानते ही हो किंतु यह जानकर आपको हेरानी होगी  की USB की खोज एक भारतीय ने की हे. अजय भट जो इंडियन-अमेरिकन आर्किटेक्ट हे उन्होंने USB की खोज की हे .

12 thoughts on “Indian Inventions In The world ( In Hindi ) ( भारत के आविष्कार )

Add yours

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

Blog at WordPress.com.

Up ↑

%d bloggers like this: