Uncontacted Tribes In The World In Hindi ( आदिवासियों की कुछ जनजातियाँ जो आज भी दुनिया से अलग हे )

आज की Internet or Globalized दुनिया में हमें आदिवासियों का नाम सुनना कुछ अजीब लगता हे. हमें ऐसा ही लगता हे की आज दुनिया दिन प्रतिदिन आगे बढ़ रही हे ओर सभी राष्ट्र आधुनिकता की ओर बढ़ रहे हे. किंतु आज भी विश्व में कई ऐसी आदिवासियों की जनजातियाँ हे जो आज भी दुनिया से अलग हे. इनमे से कुछ आदिवासियों की जनजातियाँ खतरनाक भी हे जो अन्य व्यक्तिओ या हवाईजहाज या नौकाजहाज को देखकर उनपे हमला भी कर देती हे . आइये तो दुनिया की इन आदिवासियों की जनजातियो के बारे में कुछ जानते हे.

Sentinelese Tribes ( सेंटीनेल्स आदिवासी जनजाति) :-

download.jpg

Sentinelese आदिवासी जनजाती एशिया महाद्वीप के भारतदेश के आंदामान द्वीप के उत्तरी सेंटीनेल द्वीप के (North Sentinel Island)  मूल निवासी हे. यह द्वीप भारत ओर थाईलैंड के मध्य में आया हुआ हे . यह आदिवासी जनजाति शिकार करना , मछली पकड़ना , ओर जंगली पेड़-पौधों का संग्रह करके अपना गुजरान चलाती हे. हालंकि कृषि व्यवसाय के लक्षण इन जनजातियो में जराभी नजर नहीं आए. इनकी संख्या 250 तक होने का अनुमान लगाया जा सकता हे . इनकी भाषा भी विश्व की अन्य भाषा ओ से काफी अलग ही हे. इनके अधिक निकट के पड़ोसी जारवा लोग भी इनकी भाषा नहीं समज पाते. इन आदिवासियों की अन्य कोई माहिती नहीं हे. क्यूंकि वे आधुनिकता से दूर ही रहना चाहते हे. भारत सरकार ने इन आदिवासियों से संपर्क करने की कोशिश की थी किंतु वह असफल रही. इन आदिवासियों की जनजाति अन्य कोई व्यक्ति या कोई हवाई जहाज या नौका जहाज देखकर तुरंत अपने भाला, आग वालें तीर कमान छोड़कर उनपे हमला कर देती हे. कहाजाता हे की २००६ में इन आदिवासियों ने दो मछुआरे को मार दिया था ओर जब एक हवाई गार्ड वहा गया था तो उनपे भी इन आदिवासियों ने हिंसक हमले किये थे .

Brazilian Tribes ( ब्राज़ीलियन आदिवासी ) :-

images.jpg

ब्राजीलियन सरकार ऐमेजोन के क्षेत्र में कितनी जनगणना हे वह जानने का प्रयास कर रही थी . ओर इसी दौरान वह सेटलाइट के द्वारा जंगल ओर वहां रहने वाले लोगो की तसवीरे लेने का प्रयास कर रही थी . इसी दौरान उन्हें कुछ आशचर्यजनक बातें सामने आयी. २००७ में एक फोटो मिशन के दौरान उस फोटो मशीन पर किसी अज्ञात ने धनुष बाण से  हमला किया था . उसके बाद २०११ में भी एक ऐसा ही ऑपरेशन चल रहा था. इसी दौरान जंगल के कोने में एक ऐसी जगह भी पाई गयी जहा मानव का रहना असंभव था. किंतु वही जगह पर कुछ आदिवासियों की जनजाति पायी गयी.

Peru Tribes ( पेरू आदिवासी जनजाति ):-

download (1).jpg

यह आदिवासियों Mashco-Piro आदिवासी नाम से भी जाने जाते हे. यह आदिवासी अपने मूल आदिवासियों के साथ ही मिलजुलती हे. यह आदिवासी जनजाति अमेजोन के जंगलो में पाई गयी थी. एक पर्यटकों का समूह जंगल में घूम रहा था इसी दौरान उन्हें कुछ अजीब ओर सामान्य व्यक्ति से अलग कुछ मनुष्य दिखाई गए ,पर्यटकों ने  उनसे बात करने की कोशिश की ओर आदिवासी भी उनसे बात करने की कोशिश कर रहे थे . किंतु उन्हें इंग्लिश ओर स्पेनिश भाषाए समज में नहीं आ रही थी.ओर आदिवासी कंटाल कर चले गए. पर्यटकों ने  यह सारी क्षण केमेरे में केद कर ली थी. जब पेरुवियन सरकार द्वारा यह फिल्म देखि गयी तब उन्हें पता चला की यह वही आदिवासी जनजाति हे जिनकी वैज्ञानिको को पता था ओर वह बहुत समय से उन्हें  खोजने की कोशिश कर रहे थे. कहाजाता हे की  Mascho-piro आदिवासी piro की ही एक देशी भाषा बोलते हे .

The New Guinea Tribes ( न्यूगिनी के आदिवासी ) :-

highlands-2267369__340

न्यूगिनी का अधिकतम विस्तार वहां आये हुए घने जंगल ओर पहाड़ो की वजह से आज भी वैज्ञानिको के लिए अज्ञात हे. न्यूगिनी द्वीप के पापुआ के मूल स्थायी आदिवासियों का संपर्क बहुत ही कम हे. साथ ही ऐसा अनुमान लगाया जा रहा हे की न्यूगिनी द्वीप के इंडोनेशिया प्रान्त के पापुआ ओर पश्चिम पापुआ में आदिवासियों के तक़रीबन ४४ आदिवासी  समूह हे ओर वह सामान्य दुनिया के संपर्क में नहीं हे .

The Surma Tribes ( सुरमा आदिवासी ) :- 

इथिओपिया ( Ethiopia ) में आई हुई सुरमा आदिवासी जनजातियो के साथ सबसे पहले बातचीत १९८० में कुछ रूस के डॉक्टरों ने की थी ओर उन गोरे रशियनों को देखकर आदिवासियों उन्हें मरे हुए इन्सान समज रहे थे.  यह आदिवासियों की जनजाति सालों से सामान्य जीवनशैली से अलग रहना ही पसंद करती हे . यह आदिवासी जनजाती विश्व भर में अपने लंबे ओर चौड़े होठों के लिए प्रसिद्ध हे. यह आदिवासी जनजाति खासतौर से पशुपालन व्यवसाय में जुडी हुई हे ओर वह अपने ढेर-बकरीओ को बचाने के लिए AK-47 बन्दुक का भी इस्तिमाल करती हे .

दुनिया में ऐसी ओर अन्य भी आदिवासी जनजातियाँ हे जो आज भी सामान्य व्यक्तिओ से अलग हे ओर वह आधुनिकता को अपनाने के लिए तैयार नहीं हे .

 

 

 

 

 

 

 

 

12 thoughts on “Uncontacted Tribes In The World In Hindi ( आदिवासियों की कुछ जनजातियाँ जो आज भी दुनिया से अलग हे )

Add yours

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

Blog at WordPress.com.

Up ↑

%d bloggers like this: