Impact Of Various Disposable Plate On Health ( उपयोग करके फेकने लायक थालियों की स्वास्थ्य पर असर )

आज आए दिन हम छोटे-मोटे त्योहारों या घर पर आए महमानों के लिए Disposable Plates यानि जो एकबार प्रयोग करके फ़ेक दिया जाये ऐसी थालियों का उपयोग करते हे. किंतु इनमे से कुछ स्वास्थ्य के लिए हितकारक ओर कुछ स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती हे.

इसी बात पर मुझे एक छोटी काल्पनिक कहानी याद आ गई.

एक बार गांधीजी अन्य देशों के नेता ओ के साथ बैठें हुए थे ओर कुछ चर्चा विचारना हो रही थी तो एक देश के नेता ने कहाँ की हम तो सोने की ही थाली का प्रयोग करते हे तो दुसरे ने कहा की हम तो सिर्फ चांदी की ही थाली का प्रयोग करते हे.

तब हमारे गांधीजी ने क्या उत्तर दिया पता हे …..?

उन्होंने कहाँ की हम तो ऐसी थाली में खाना खाते हे जो सेहत के लिए अच्छी हे ओर खाना खाने के बाद उसे फ़ेक देते हे, हम उसका दूसरी बार प्रयोग ही नहीं करते. दोनों नेता ए दंग रह गए .

ओर पता हे वो थाली क्या थी …? वो हमारी भारतीय पत्रावली ( पत्तल ) थी.

आइये तो Disposable Plates के कुछ फायदे ओर नुकसान के बारे में जानते हे :-

प्लास्टिक की थाली ( Plastic Disposable Bag ) :-

download (5)download (14)

कई बार हम घर पर महेमान आने पर प्लास्टिक की Disposable थाली मंगवाते हे, यह दाम में सस्ती होती हे किंतु  यह प्लास्टिक की थाली हमारे शरीर को केवल नुकसान ही पहुचाती हे. इसे हो सके उतना हमारे रोजिंदा जीवनशैली से दूर ही रखना चाहिए. यह केमिकल से भरपूर होते हे ओर शरीर को सिर्फ नुकसान ही नुकसान करते हे . कई ऑफिसों में प्लास्टिक के कप में चाय पिलाई जाती हे यह एक हल्का सा जहर ही हे जो हमारे शरीर को धीरे धीरे नुकसान पहुचाता हे .

थेर्मोकोल की थाली (Thermocol Disposable Plate ) :-

Image result for thermocol

कई निष्णात ओर दोक्टरो के मुताबिक थर्मोकोल की प्लेट में भोजन करना खतरनाक हे. यह भोजन को दूषित करता हे. थेर्मोकोल ओर प्लास्टिक दाम में सस्ते होते हे किंतु यह हमारे शरीर ओर पर्यावरण के लिए बेहद नुकसानकारक हे. आप इनकी जगह पत्तल या पेपर प्लेट का भी इस्तमाल कर सकते हो .साथ ही यह Disposable थालिया हम जहा फ़ेक देते हे वहां पर्यावरण के लिए भी नुकसानकारक होता हे .

पेपर की थाली  ( Paper Disposable Plate ) :-

paper-plate-987906_960_7201280px-Paper_cup_DS

प्लास्टिक ओर थेर्मोकोल की तुलना में पेपर कप अच्छे होते हे. इसीलिए आजकल कई लोग प्लास्टिक या थेर्मोकोल की बजाय  पेपर प्लेट या पेपर गिलास का ही इस्तमाल करते हे. ओर पेपर प्लेट-पेपरगिलास बनाने के मशीन ख़रीदकर इसका व्यापर भी करते हे.

पत्रावली ओर पलाश के पतों की थाली ( Patravali ) :-

download (16)download (7)download (6)

घर पे आये महमानों ओर छोटे त्याहोरो पर पत्रावली एक उत्तम उपाय हे. इसका उपयोग किया ओर फेक दिया. साफ करने की भी कोई चिंता नही होती हे. साथ ही कोई केमिकल का भी खतरा नहीं होता. आज भी भारत के कई घरो में महमान आने पर इसका इस्तमाल किया जाता हे. पलाश के पत्तल में भोजन करने से सोने की थाली में भोजन करने बराबर हे. इससे वही आरोग्य मिलता हे जो सोने की थाली में खाना खाने से मिलता हे. पत्रावली भी बरगद (Banyan)  के पत्तों की होती हे ओर वह भी सेहत के लिए अच्छी होती हे .

केले के पत्तल ( Banana Leaf ) :-

download (8)

आज के दिनोमे भी यदि हम भारत के दक्षिण विस्तार में घुमने जायेंगे तो हमें कई होटल ओर रेस्टोरेंट में केले के पत्ते में खाना परोसा जाता हे .आप मानोगे नहीं किंतु केले के पत्तल में खाना खानेको चांदी की थाली में खाना खाने के बराबर हे. चांदी की थाली में खाना खाने से जो शरीर को लाभ मिलते हे वही लाभ केले के पतों में खाने से मिलता हे. साथ ही इसका उपयोग करने से प्रदुषण भी नहीं होता हे .

सुपारी के पेड़ के पत्ते की थाली ( Areca Leaf Plate ) :-

images (5).jpg

यह संपूर्ण प्रदुषण रहित ओर पर्यावरणीय अनुकूल होती हे. यह अन्य पत्तल की तुलना में ज्यादा टिकाऊ भी होती हे. इसे हम पानी से धो भी सकते हे ओर दूसरी बार इसका उपयोग भी कर सकते हे. साथ ही यह थाली हम माइक्रोवेव ओर फ्रिज दोनों में रख सकते हे. कुछ Airport पर कई रेस्टोरेंट में यह थाली में खाने के पदार्थ बेचे जाते हे.

Eco-Friendly Product :- 

images (9)download (15)

आजकल बाजार में Eco-Friendly Disposable थालियाँ भी मिलती हे. इनमे से कुछ प्रकार की थालिया पेपर को  पुनः निर्मित (Recycle) करके बनायीं जाती हे. कुछ प्रकार की थालियाँ गन्ने ( Sugar Cane ) के बचे हुए छिलते में से बनायीं जाती हे. कुछ प्रकार की प्लेट गेहू के घास या बचे हुए फ़ोतरे में से बनायीं जाती हे ओर कुछ प्रकार की थालिया खाद ( Compos ) से भी बनायीं जाती हे. यह सारी प्रकार की थालिया प्रदुषण रहित ओर आरोग्य के लिए हितकारक होती हे .

 

 

 

9 thoughts on “Impact Of Various Disposable Plate On Health ( उपयोग करके फेकने लायक थालियों की स्वास्थ्य पर असर )

Add yours

    1. Correct, આપણે ગુજરાતી આજે પણ દેશમાં અમુક જગ્યા એ મહેમાનો ને પત્રાવલી માં જમાડીએ છે. 🙂

      Like

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

Blog at WordPress.com.

Up ↑

%d bloggers like this: