Most Dangerous Animal In The World In Hindi ( पृथ्वी के सबसे ख़तरनाक प्राणी (जिव)

पृथ्वी पर अनेक प्रकार के जिव आए हुए हे, जिनमे वन्य जिव , सरीसृप जिव, जंगली जानवर , समुद्री जिव ओर मनुष्य जैसे अनेक प्रकार के जिव आये हुए हे. इनमे से कुछ जिव अति खतरनाक हे. तो आइये इनके बारे में कुछ जानकारी जानते हे.

आपको जानकर हैरानी होगी किंतु पृथ्वी के सबसे खतरनाक जीवो में सबसे उच्च स्थान पर मच्छर ( Mosquito ) ओर दुसरे स्थान पर इन्सान आता हे. क्यूंकि एक उच्च सर्वेक्षण केंद्र के अनुसार हर साल मच्छरो द्वारा हुई बीमारी की वजह से 7,50,000 ओर इंसानों के जुर्म की वजह से 4,50,000 मौत होती हे. इन्सान तो प्राचीन काल से ही खतरनाक हे क्यूंकि हमारी पृथ्वी पर दो  विश्वयुद्ध तो हो ही चुके हे .

इसके अलावा अन्य खतरनाक जिव जो निम्न मुजब हे :-

 Golden Poison Dart Frog – सोनेरी जहरीला मेढक : –

Poison Dart Frog यह एक मेढ़को की प्रजाति हे जो मुख्य उष्णकटीबंधिय वर्षावन, अमेरिका, दक्षिण अमेरिका  Brazil, Bolivia,Colombia, Venezuela , Panama , Peru , Hawaii , Guyana , French Guiana यह जगह पे पाए जाते हे. इस प्रजाति का ओर विश्व का सबसे जहरीला जिव Golden Poison Dart frog हे. जो Colombia में पाए जाते हे . इसके कम से कम जहर में 10 वयस्क मनुष्य को मारने की क्षमता होती हे. साथ ही जंगलो के आदिवासी भी इसके जहर का उपयोग शिकार के लिए करते हे. आदिवासी लोग अपने तीर के उपरी भाग में इसका जहर लगा देते हे ओर बादमे अन्य जंगली प्राणीओ का शिकार करते हे जिससे वह जंगली जानवर जल्दी से मर जाए.

Box Jellyfish – बॉक्स जेलीफ़िश :-

download (1).jpg

Box Jelly Fish  भी समुद्री जीवो में से एक खतरनाक जिव हे. इसका उप्परी हिस्सा चौकोर होता हे ओर निचे रस्सी जैसी स्ट्रिंग होती हे इन्ही स्ट्रिंग में जहर होता हे. ऑस्ट्रेलिया के कुछ बिच पर तो इसके इलाज के लिए विनेगार भी रखा गया हे. बॉक्सजेलीफिश के काटने से 24 घंटे तक इन्सान को दर्द रहता हे साथ ही यदि समयसर इलाज ना हो तो मृत्य भी हो सकती हे.

Tsetse Fly – सीसी फ्लाई

africa-1296775__340.png

यह अफ्रीका के सहारा के कुछ विस्तार में पाई जाने वाली एक जहरीली मक्खी हे जो इन्सान ओर जानवरों का खून चूसकर ही जीवित रहती हे .इसके काटने पर इन्सान कमजोर ओर बीमार हो जाता हे. ओर यदि समयसर इलाज ना हो तो मौत भी हो सकती हे. इसीलिए अफ्रीका के लोग इसे निंद्रारोग उत्पन्न करने वाली मखी भी कहते हे.

Black Mamba – ब्लैक माम्बा :- 

snake-2479740__340

ब्लैक माम्बा एक साप की प्रजाति हे जो अफ्रीका के सहारा में पाई जाती हे. यह साप विश्व के तेज सापों में से एक ओर अत्यंत ख़तरनाक हे. ये अक्सर Grey or Brown कलर के पाए जाते हे किंतु इनका मुख अंदर से Black होता हे. इसीलिए इन्हें Black Mamba कहा जाता हे. इनकी रेंगने की गति मानव ओर घोड़े की चलने की गति से अधिक कही जा सकती हे. साथ ही इसकी खासियत यह हे की यह अपने शरीर को जमीन से ऊपर उठाने के लिए काफ़ी सक्षम हे. शिकार के दौरान यह अपने शरीर को 40 % तक बढ़ा सकता हे. यानि वो जमीन से काफ़ी ऊपर उठ सकता हे. साथ ही यह शिकार भी ऐसे करता हे की जब तक शिकार संपूर्ण मर ना जाये तब तक उस पर हमले करता ही रहता हे.

Wild Dog:-

african-hunting-dog-1853001__340.jpg

कुत्ते अक्सर पालतू ओर वफादार प्राणी माने जाता हे किंतु कुछ कुत्ते ओर जंगली कुत्ते भी इन्सान पर हमला कर सकते हे. इसीलिए इनसे भी सावधान रहना चाहिए . थोड़े दिन पहले ही एक अख़बार में पढ़ा था की एक बार एक इंसान हर रोज एक इलाके में कुत्तो के लिए कुछ ना कुछ ले जाता था किंतु एक दिन वह कुछ भी नहीं ले गया तो उन कुत्तो ने उस इन्सान पर ही हमला कर दिया.

Ascaris roundworms:- 

images

Roundworm यह एक सूक्ष्म कीड़े होते हे जिससे शारीर के Liver ओर lungs में इन्फेक्शन होता हे. यह किसी भी मिट्टी, पानी ओर कृषि ऐसे स्थान पर होते हे . इसीलिए अक्सर शाकभाजी , फल वगैरा दो-तिन पानी से धोकर ही खाने चाहिए. यह कीड़े पहले तो असर नहीं करते किंतु धीरे धीरे शरीर की रोगप्रतिकारक शक्ति कम करदेता हे. ओर इन्फेक्शन होने से ओर समयसर उपचार न करवाने से भी मौत हो सकती हे.

Tapeworms :- 

download

Tapeworm एक प्रकार का कीड़ा हे जो अक्सर कुछ जानवरों के आतो में सक्रमित रहते हे. यही जानवरों जैसे की मछली, सूअर ,बकरी , गाय इन सबका आधाकचा या मास खाने से मनुष्य के शरीर में भी संक्रमित होते हे. ओर फिर यह कीड़े मनुष्य के शरीर में भी अंडे देना शुरू करते हे ओर इसके इन्फेक्शन से गंभीर बीमारिया होती हे. ओर तो इसके लक्षण भी शुरू शुरू में नजर नहीं आते हे . इसीलिए यह भी ख़तरनाक जीवो में से एक हे .

Hippopotamus :-  

 

Hippopotamus का मतलब Horse+Water होता हे इसीलिए इसे दरियाई घोड़ा कहा जाता हे. यह मूल अफ्रीका का निवासी हे. Hippopotamus अक्सर नदी ओर तालाब में पाए जाते हे. यह सामान्य शाकाहारी ही होते हे किंतु अगर कोई इनके इलाके में आये तो वह उनपे हमले करना शुरू कर देता हे.  अफ्रीका के एक रिपोर्ट के अनुसार hippopotamus के मनुष्य पर हमला करने की संख्या बढ़ गयी हे. इसीलिए यह भी खतरनाक जीवो में से एक हे.

salt water Crocodile :- 

Salt Water Crocodile तक़रीबन 17 ft से लेकर 20 ft तक के होते हे इनका वजन 1000-1200 Kg का होता हे यह मुख्य दक्षिण एशिया, उत्तरी ऑस्ट्रेलिया ओर पुर्वीय भारत के समुद्री विस्तार में पाए जाते हे . यह भेस, हिरन , मनुष्य अदि का शिकार करते हे ओर यहाँ तक की कभी कभी यह शार्क मछली का भी  शिकार करते हे. यह समुद्र के तट पर छिपा होता हे ओर बादमे अत्यन्त तेजी से ओर बिना चेतावनी के शिकार करता हे .

Komodo Dragon:- 

Komodo Dragon एक छिपकली की प्रजाति हे. जो मुख्य इंडोनेशिया द्वीप के कोमोडो टापू में पाई जाती हे . यह विश्व की सबसे बड़ी  जीवित छिपकली हे जिसकी लम्बाई तक़रीबन 10 ft होती हे. Komodo Dragon भी ख़तरनाक जीवो में से एक हे. यह मांसाहारी जिव हे ओर हिरन, भेस ओर सूअर का शिकार करता हे. यदि इसके हमले से शिकार बच भी जाये तो इसकी लार में भी जहरीले बैक्टीरिया होते हे जिससे 24 घंटे में शिकार की मौत हो जाती हे. यह इंसानों पर भी कईबार हमले कर चूका हे. इसीलिए यह जिव भी ख़तरनाक जीवो में से एक हे .

 

20 thoughts on “Most Dangerous Animal In The World In Hindi ( पृथ्वी के सबसे ख़तरनाक प्राणी (जिव)

Add yours

  1. आज पहली बार आपका लोग देखा. बहोत माहिती ईकठ्ठी है ।
    फिर भी, इन्सानको ही मैं तो पहला नम्बर दूंगा !!

    आप गुजराती समझ सकती हो तो ईस कल्पनाको गौरसे पढियेगाजी ….

    https://gadyasoor.wordpress.com/2010/05/21/dark_knight/

    Liked by 1 person

    1. હા , હું ગુજરાતી છું . અને ગુજરાતી માધ્યમ માં જ ભણી છું. તમારો બ્લોગ વાંચું છું . ખુબજ સરસ છે .

      Like

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

Blog at WordPress.com.

Up ↑

%d bloggers like this: