Impact Of Fabrics On Health In Hindi ( वस्त्र के प्रकार ओर उनकी स्वास्थ्य पर असर )

आज की दुनिया फैशन ( Fashion) से भरी हुई हे. फैशन को हम  सबसे अधिक महत्त्व देते हे. Bollywood, Hollywood इत्यादि के एक्टर को देखकर हम भी उनके जैसे बनना चाहते हे. किंतु उन्होंने पहने हुए वस्त्र हुबहू बाजार में मिलते तो हे किंतु वह कपड़ो की Quality में जमीन – आसमान का फर्क हो जाता हे.

वस्त्र कई प्रकार के होते हे जिनमे से कुछ स्वास्थ्य के लिए हितकारक होते हे ओर कुछ स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हे.

वस्त्र मुख्य दो प्रकार के होते हे .

  • प्राकृतिक वस्त्र :-

वृक्षों की छाल, कपास , सूत , जूट , रेशम आदि कुदरती तत्व से बने वस्त्र को  प्राकृतिक वस्त्र कहते हे. यह प्राकृतिक वस्त्र स्वास्थ्य के लिए अच्छे ओर हितकारक होते हे.

  • कृत्रिम वस्त्र :-

टेरलीन, नायलॉन, पोलिस्टर, रेयोन आदि वस्त्र रासायनिक पदार्थ ओर अन्य केमिकल द्वारा बनाये जाते हे यह कृत्रिम वस्त्र स्वास्थ्य के लिए अति हानिकारक होते हे. इन वस्त्रो का उपयोग नहीं या हो सके तो उतना कम करना चाहिए.

impact of Fabrics On Health ( वस्त्र के प्रकार की स्वास्थ्य पर असर )  :-

खादी वस्त्र ( Khadi Fabrics ) :-

khadi-233560__340.jpg

खादी वस्त्र का नाम सुनते ही हमें गांधीजी की याद आ जाती हे. खादी कपड़ा सूत , रेशम , या उन में से बुनकर हाथो से बनाया जाता हे. चरखा इसका उतम उदहारण हे. खादी के वस्त्र त्वचा के लिए अच्छे ओर स्वास्थ्य वर्धक हे. यह  शारीरिक ओर मानसिक  रूप से स्वास्थ्य के लिए हितकारक हे. गर्मी के दिनों में खादी के वस्त्र पहनने से गर्मी का अहेसास कम से कम होता हे.

सूत ( cotton ) : –

pure-cotton-1178462__340

सूत, कपास के बने प्राकृतिक कपडे स्वास्थ्य की लिए अच्छे होते हे. Cotton के कपड़े रोजिंदा जीवन शैली में पहने के लिए योग्य ओर आरामदायक होते हे.

जूट ( Jute Fabrics ) :-

जुट से तो कई प्रकार की वस्तुए बनायीं जाती हे. मेने हाल ही में एक ऑनलाइन वेब साईट पर जुट के आकर्षक जूते ओर कपडे देंखे. जुट की बनायीं हुई कोटि, जभ्भा अत्यंत आकर्षक होते हे. यह भी स्वास्थ्य के लिए हितकारक हे .

रेशम ( Silk ) :-

fabric-540136__340.jpg

रेशम के तंतु ओ में से बने वस्त्र भी स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हे. रेशम के कपडे हम कई त्यौहार ओर उतसव पर पहन सकते हे. Maheshwari, Cotton silk,आदि कपडे स्वास्थ्य के लिए हितकारक हे.

कश्मीरी उन ( Cashmere ( Wool ) :- 

cashmere-995494__340.jpg

Pashmina वस्त्र कशिमिरी उन का उत्तम उदहारण हे. यह वस्त्र भी केमिकल रहित ओर प्राकृतिक होते हे जो स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हे.

उन ( Wool ):-

fabric-1031932__340

उन के बने कपडे ठंडी की रुतु में अच्छे होते हे. अकसर बाजार में ठंडी की रुतु में उन के बने हुए Sweater स्वेटर मिलते हि हे. यह भी स्वास्थ्य के लिए हितकारक होते हे.

स्वास्थ्य पर बुरी असर करने वाले वस्त्र ( Fabrics Which Have Bad Effects on Health ) :-   

download

  • Polyester
  • Nylon
  • Acrylic
  • Rayon
  • Synthetic
  • Teriline

उपरोक्त Polyester कपडे से लेकर Teriline कपडे तक सभी प्रकार के कपडे स्वास्थ्य के लिए अति हानिकारक होते हे. यह रासायनिक एवं केमिकल के द्वारा बनाये जाते हे. इनसे Skin Cancer, त्वचा के अन्य रोग, Infection , Allergy जैसे रोग होने की संभावना बढ़ जाती हे. इसीलिए हो सके उतना इन कापड से बने कपडे नहीं पहनने चाहिए.

8 thoughts on “Impact Of Fabrics On Health In Hindi ( वस्त्र के प्रकार ओर उनकी स्वास्थ्य पर असर )

Add yours

  1. Very good article. More people should be made more aware of not only the danger to their body, but also to the environment because they just take clothes for granted. They’re told enough what not to eat, now they have to hear what not to wear!

    Liked by 1 person

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

Blog at WordPress.com.

Up ↑

%d bloggers like this: